शांति निकेतन विद्यापीठ में फैमिली समर कैंप का आयोजन


गर्मियों की छुट्टियां ही वह समय है जब माता-पिता अपना बच्चों के साथ पूरा वक्त बिताकर उनके साथ अपना रिश्ता मजबूत बना पाते है। यही सही समय होता है जब बच्चे कुछ नया सीख सकते है और परिवार के परिवेश में उनका सही विकास होता है।
इसी स्थिति को देखते हुए शांति निकेतन विद्यापीठ ने मेरठ के बच्चो व अभिभावको हेतु फैमिली समर कैंप का आयोजन प्रातः 7 से 9 एंव सांय 4 से 6 के मध्य निशुल्क किया जा रहा है ।

शहर के विभिन्न प्रतिष्ठित परिवारों के बच्चे अपने माता – पिता के साथ स्वीमिंग , रेन डांस, स्केटिंग ,बास्केटबॉल ,बैडमिंटन, मार्शल आर्ट ,सहित विविध गतिविधियों का कुशल प्रशिक्षको के निर्देशन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।मेरठ के बच्चे व अभिभावक निशुल्क रजिस्टेशन कराकर इन गतिविधियों का आनंद ले सकते है।

प्रधानाचार्या श्रीमती विभा गुप्ता ने बताया कि छुटि्टयों में फैमिली समर कैंप से बच्चों को ही नहीं, बड़ों को भी एक्टिविटी का फायदा मिलता है। जीवन में आगे बढ़ने का जुनून आता है। दूसरों की मदद करने का भाव आता है। यह फैमिली समर कैंप 30 जून 2019 तक चलेगा।

निदेशक डॉ विशाल जैन ने उदबोधित किया कि समर कैंप में जाने वाले बच्चे स्मार्ट फोन, आईपैड जैसे गैजेट से दूर रहते हैं। कैंप में आए अन्य बच्चों से उनकी मित्रता होती है। एक नई सोच आ जाती है, जिससे आत्मविश्वास बढ़ता है। कोई भी समस्या आगे जीवन में आने पर उससे निबट ने की सोच व शक्ति विकसित होती है। रोजमर्रा के जीवन में समय का प्रयोग कैसे करना है व ग्रुप में कैसा व्यवहार करना है यह आता है। साथ ही सहनशक्ति आ जाती है। हमेशा पढ़ ते रहने वाले और टे क्नोलॉजी से जुड़े रहने वाले बच्चों को किसी दूसरी एक्टि विटी के द्वारा थोड़ा ब्रेक मिलना भी जरूरी होता है। समर कैंप में दिमाग क्रिएटिव होता है, जो घर के वातावरण में रहकर नहीं हो सकता। क्रिएटिविटी से एक अलग ही प्रसन्नता मिलती है ।

Leave a Reply