टैटू बनवाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां और परेशानियां


यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है
टैटू देखने में सबको अच्छे लगते हैं। कुछ लोग इसे फैशन ट्रेंड की तरह फॉलो कर रहे हैं तो कुछ इसे अपने दोस्तों में अपनी ट्रेंडी पर्सनालिटी दिखाने के लिए बनवाते हैं। कुछ लोग हाथ, पैर, कंधे पर कुछ लोग चेहरे पर भी टैटू बनवाते हैं। टैटू हमेशा एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट से बनवाना चाहिए जिससे हर तरह से आपकी स्किन को सेफ रहे। टैटू आपको कूल और फैशनेबल तो बनाता है पर अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लाता है। आपने शायद सुना होगा लोगों को टैटू बनवाने के कारण मरते हुए। अपनी स्किन पर स्याही लगवाना आपको कूल बनाता है पर आपकी जान भी ले सकता है। अगर आप भी टैटू बनवाने जा रहे हैं तो ये बातें अपने ध्यान में जरूर रखें।

एलर्जी और इन्फेक्शन- टैटू जिस स्याही से बनता है वो आपकी स्किन पर इन्फेक्शन कर सकती है। जिससे स्किन पर लाल धब्बे, जलन, सूजन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है।

एचआईवी और हेपेटाइटिस- ज्यादातर लोग टैटू सड़क के किनारे या ऐसे पार्लर से बनवाते हैं जो सस्ते हों, पर इसका यह नुकसान होता है कि वो लोग एक ही सुई को हर किसी पर प्रयोग करते हैं जिससे एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां फैलने का खतरा रहता है।

खून पतला करता है- टैटू बनवाते वक्त स्याही को स्किन में जाने से खून पतला होता है जिससे ज्यादा ब्लीडिंग होती है। जो आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होता है.

मांसपेशियों को नुकसान- टैटू बनाते समय सुई को इतना अंदर तक चुभाया जाता है, जिससे स्किन के साथ-साथ मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है जिससे वो डैमेज हो सकती हैं।

प्रोफेशनल आर्टिस्ट से ही बनवाएं- अगर आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर टैटू बनवाने जा रहे हैं तो एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट से ही बनवाएं। यह थोड़े महंगे जरूर होते हैं पर इससे आपकी सेफ्टी की गारंटी थोड़ी बढ़ जाती है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान- टैटू बनवाते समय अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जिस सुई से आपको टैटू बनाया जा रहा है वो नई हो, रंग, ग्लव्स भी साफ-सुथरे होने चाहिए। अगर टैटू बनाने वाला सामान ही खराब होगा तो इससे आपको एलर्जी और इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Reply