घुटने और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं छुटकारा

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

एक उम्र के बाद घुटने और जोड़ों का दर्द होना सामान्य है। कई बार चोट लगने से भी घुटने या अन्य जोड़ों में दर्द होने लगता है। बुढ़ापे में शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ इंसान की हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं, जिसकी वजह से दर्द रहने लगता है। इसके लिए कई लोग डॉक्टरों के चक्कर काटते रहते हैं, लेकिन उन्हें कुछ आराम नहीं मिलता। ऐसे लोगों के लिए हम कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर वे घर बैठकर ही दर्द में आराम पा सकते हैं।

सरसों का तेल- सरसों का तेल घुटने और जोड़ों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक या दो चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की तीन या चार कलियां पीसकर डालकर उसे अच्छे से पका लें। इसके बाद इस तेल को एक डिब्बे में रख लें। इस तेल की सुबह और शाम दिन में दो बार मालिश करें। इससे आपको घुटने के दर्द में राहत महसूस होगी।

हल्दी- हल्दी को एक दर्द निवारक औषधि के रूप में देखा जाता है। जोड़ों के दर्द के लिए एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी की मिलाकर रोजाना सेवन करें। एक महीने तक ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। इसके अलावा सरसों के तेल में हल्दी और चुने को मिला कर उसे गरम करके इसका लेप तैयार कर लें। इस लेप को घुटने पर लगाने से भी दर्द में राहत मिलेगी।

मेथी के दाने- जोड़ों के दर्द में मेथी के दाने भी बहुत फायदेमंद होते है। मेथी के दानों का सेवन 30 से 90 दिन तक करे जिससे आपको दर्द में बहुत राहत मिलेगी। इसके अलावा मेथी का सेवन खाने में भी किया जा सकता है। साथ ही मेथी के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं, इनका सेवन सर्दियों में ही किया जाता है।

Leave a Reply